इस वर्ष तिरंगा गौरव यात्रा में हर गांव से आएगा एक तिरंगा, 25000 से अधिक लोग के साथ होगी सामूहिक राष्ट्रगान

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी निशांत कुमार द्वारा गया जिला में निकाली जाएगी तिरंगा यात्रा लेकिन इस वर्ष कुछ अलग अंदाज में दिखेगा तिरंगा यात्रा…

निशांत कुमार पेशे से शिक्षक है इनकी कक्षा में प्रत्येक दिन छात्रों के द्वारा राष्ट्रगान गाया जाता है, पिछले कई वर्षों से गया जिले में उनके द्वारा तिरंगा यात्रा निकाला जा रहा है। इनका मकशद हर एक भारतीयों में देशभक्ति को हमेशा का जुनून बनाये रखना है और लोगों के बीच से जात-पात का भेदभाव को दूर हटाना है।

इस वर्ष इनका लक्ष्य है जिले के प्रत्येक गांव एक कम से कम एक तिरंगा यात्रा में शामिल करना है।

  • 1 जिला
  • 24 ब्लॉक
  • 325+ पंचायत
  • 2850+ गांव
  • हर गांव से एक तिरंगा
  • 25000+ लोगों के द्वारा सामूहिक राष्ट्रगान

निशांत कुमार के जुवानी….

प्यारे साथियों,
इस बार तिरंगा यात्रा में गया जिले के हर गाँव से एक तिरंगा जोड़ने का बीड़ा उठाया है। यह विचार मन में कई दिनों से उमड़ घुमड़ रहा था। इस कार्य की सार्थकता और व्यवहार- साधता को लेकर मन में कई प्रश्न थे। साथ ही कुछ लोगों की नकारात्मक मनोवृत्ति भी एक बाधा है। मैं इस विषय पे और ऐसे लोगों के बारे में अधिक लिखना या बोलना पसंद नहीं करता।
मैं जानता हूँ कि इतने बड़े जिले के हर गाँव तक पहुँचना एक कठिन और चुनौतिपूर्ण कार्य है , पर मैं इसके लिए दृढसंकल्पित हूँ और मुझे पूरा यक़ीं है कि हज़ारों लोगों के साथ एक स्वर में राष्ट्र्गान गाने का मेरा एक छोटा सा सपना ज़रूर साकार होगा । मेरी कोशिश एक सहज सरल राष्ट्र प्रेम से ओत-प्रेत तिरंगामयी माहौल बनाने की है जहाँ नवीन विचारों का सृजन स्वाभाविक हो , कोई संघर्ष नहीं।

जहाँ तक इस योजना को व्यवहार में लाने की बात है तो इसके लिए मैं स्वयंसेवकों की एक टीम का गठन कर रहा हूँ । हर ब्लॉक के लिए चार कोऑर्डिनेटर और हर पंचायत पे 2 प्रभारी ।
24 blocks × 4 =96
325 panchayat × 2 =650

कुल मिलाकर लगभग 750 लोगों की टीम । इसमें लगभग आधे से अधिक कार्य हो चुका है । किंतु कुछ क्षेत्रों में समस्या पेश आ रही है । दैनिक कार्यों में व्यस्तता के कारण अपने कई साथियों के सीधे सम्पर्क में नहीं रह पाता हूँ । पर जो भी साथी इस कार्य में साथ आना चाहते हैं वो messenger पे अपना संदेश भेजें । आपके साथ होने का अहसास ही मेरे लिए पर्याप्त है ।जय हिंद ।

Be the first to comment on "इस वर्ष तिरंगा गौरव यात्रा में हर गांव से आएगा एक तिरंगा, 25000 से अधिक लोग के साथ होगी सामूहिक राष्ट्रगान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*