पांच साल से छाती पर कलश रख रहे विनोद…

नवरात्र का शुभारंभ बुधवार को कलश स्थापना के साथ प्रारंभ हो गया| इधर, वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भदेजा पंचायत के इगुना मंझौली गांव स्थित शिव मंदिर में विनोद यादव उर्फ भगत जी ने पांचवें साल भी छाती पर कलश रख कर नवरात्र की पूजा प्रारंभ की| प्राप्त जानकारी के अनुसार विनोद यादव उर्फ भगत ने पहले साल मंगलागौरी मंदिर परिसर में छाती पर कलश रख कर नवरात्र पूजा की शुरुआत की थी|
 इसके बाद दो साल तक मां चामुंडाय मंदिर में कलश रखा| बीते  दो सालों से अपने पैतृक गांव मंझौली के मंदिर में छाती पर कलश रख दुर्गा माता की अराधना करने में लगे हैं| भदेजा पैक्स अध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि भगत के साथ पूजा आयोजन समिति के लोग उनके सेवा लगे हैं| इस पूजा को देखने के लिए दूर-दूर के गांवों के लोग आ रहे हैं|

मंदिर में पूजा-अर्चना करने वालों का तांता लगा रहता है. इधर, दुर्गा स्थान पटवाटोली में कलश पूजा के साथ माता दुर्गा का नवरात्र पाठ प्रारंभ हो गया. नवाह परायण पाठ में पाठ करने वाले सैकड़ों भक्त लगे हैं. शाम को पूजा-अर्चना के साथ दुर्गा मां के सामने दीप जलाने वालोे भक्तों का तांता लगा रहता है. श्री पटवाय जाति सुधार समिति सह दुर्गा पूजा महोत्सव के सभापति गोपाल पटवा ने बताया कि खांजहांपुर स्थित सूर्यपाेखरा से जलाभिषेक किया गया. नवरात्र पाठ को सफल बनाने में आचार्य रामकिशोर पाठक लगे हैं.
दुर्गा स्थान में पिछले 78 सालों से नवरात्र पूजा होती आ रही है. पूजा के बाद भव्य प्रतिमा के साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जायेगा. दुर्गा स्थान के आसपास सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी कैमरा भी प्रबंधन की तरफ से लगाया गया है. इससे सुरक्षा को  बल मिलेगा.
सीने पर कलश रख कर रहे दुर्गा की आराधना
 शारदीय नवरात्र के मौके पर बुधवार से शहर के विभिन्न पूजा पंडालों के  अलावा घरों और प्रतिष्ठानों मां दुर्गा का पाठ प्रारंभ हो गया है.  शहर के  नयी बाजार बुढ़िया नदी के तट के पास  संत सरयु दास जी महाराज ने पंचमुखी  हनुमान मंदिर के निर्माण हेतु आस्था के साथ अपनी छाती पर कलश की स्थापना की  है.
शहर के स्थानीय श्रद्धालु युवकों द्वारा उक्त निर्माण स्थल की भूमि  के पास साफ– सफाई कर संत के इच्छानुसार सारी व्यवस्थाएं कर रखी हैं.  इसके  अलावा शहर के लीपगंज चट्टी, दुर्गास्थान पिपरपांती, नया बाजार में मां  दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना के लिए भव्य पंडाल बनाये जा रहे हैं.  उक्त  स्थानों पर कलश स्थापित करते हुए दुर्गा पाठ प्रारंभ है.
Facebook Comments

Be the first to comment on "पांच साल से छाती पर कलश रख रहे विनोद…"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*