मगध यूनिवर्सिटी: छिटपुट घटनाओं के बाद शांतिपूर्ण मतदान संपन्न।

M.U में छात्रसंघ चुनाव के लिए कुछ छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया है. छात्रों में मतदान को लेकर उत्साह देखा गया. इसमें छात्राएं भी पीछे नहीं रहीं.

विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव के लिए शनिवार को सभी कॉलेजों में मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हुआ और छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया. 41 कॉलेजों और पीजी विभागों के 1600 से अधिक उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतपेटी में बंद हो गया. अब उनके भाग्य का फैसला मतगणना से होगी.

छात्र नेताओं ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर धांधली का आरोप लगाया है. छात्र नेताओं का कहना है कि वोटिंग करने में बाहरी छात्रों का नाम भी प्रकाशित किया हुआ है और कुछ छात्रों का नाम ठीक से प्रकाशित नहीं हुआ है.

डीएसडब्ल्यू प्रो. सत्यरत्न प्रसाद सिंह ने बताया कि चुनाव संबंधित नियमावली पूर्व में ही सभी कॉलेजों और विभागों को भेज दी गई है. मतदान प्रारंभ होने से पहले पीठासीन पदाधिकारी मतपेटी को उम्मीदवार या उनके द्वारा नियुक्त पोलिंग एजेंट को दिखाकर सील करेंगे.

छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान चार महाविद्यालयों में सुबह 8:00 बजे से शुरू हुआ. मतदान शांतिपूर्ण व निष्पक्ष माहौल में संपन्न हुआ. गया कॉलेज,अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज, गौतम बुद्ध महिला कॉलेज व जगजीवन कॉलेज में निर्वाचित पदाधिकारी के निर्देशानुसार मतदान की प्रक्रिया चली. इसको लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे.

युवा मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा गया, लोकतंत्र के इस महापर्व में छात्र मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अनुशासनपूर्वक लंबी लाइन में लगे रहे और अपनी बारी आने का इंतजार करते रहे.

वहीं महिला महाविद्यालय में छात्राओं ने भी बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया. मतदान केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई थी। जीबीएम कॉलेज में कुल मतदाताओं की संख्या 824 है अभी तक 11:15 बजे तक मतदान हुए हैं जैसे जैसे दिन ढल जाएगा वैसे ही मतदाताओं की संख्या में वृद्धि होने की संभावना नजर आ रही है.

गया कॉलेज में युवा मतदाताओं में खासा उत्साह देखा जा गया. क्योंकि 5 वर्षों के बाद अपने उमीदवार का चुनाव करने का इन्हें मौका मिला था. मतदाता बंधु बिहार के कॉलेज की शैक्षणिक व्यवस्था के खिलाफ स्वच्छ पारदर्शी प्रत्याशी को चुनने के लिए तत्पर दिखे.

मतदान के दौरान महिला मतदाताओं में कुछ विशेष उत्साह नजर आया ए एम कॉलेज स्थित B.Ed विभाग के बूथ नंबर दो पर छात्रा नेहा कुमारी ने बताया कि B.Ed विभाग में शैक्षणिक कुव्यवस्था है उससे दूर करने की उम्मीद है वही,प्रिया सिंघानिया ने अपने मत का प्रयोग करने के बाद कहा कि B.Ed का सेशन बहुत लेट चल रहा है जिससे छात्राओं को असुविधा हो रही है.

जितने के बाद हमारा उमीदवार दूर करेगा. हिना रानी ने कहा कि वोट देने के बाद बहुत खुशी महसूस हो रही है क्योंकि जिसको मैंने मत दिया वह अवश्य जीतेगा. छात्र संघ चुनाव में अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज के एक बूथ पर दिव्यांग छात्र ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया इस दौरान व उत्साह नजर आया.

 

Facebook Comments

Be the first to comment on "मगध यूनिवर्सिटी: छिटपुट घटनाओं के बाद शांतिपूर्ण मतदान संपन्न।"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*