2018 के अंत तक मॉडल बनेगा अपना गया रेलवे जंक्शन!

नये साल में गया रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह सुविधा मिलेगी.
रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाने की तैयारी में रेलवे अधिकारी जुट गये हैं। इसके लिए रेलवे स्टेशन पर नया रिजर्वेशन काउंटर, एस्केलेटर, नया पूछताछ कार्यालय, मल्टी कॉम्पलेक्स सहित अन्य सुविधाएं देने की तैयारी हो रही है।
बताया जाता है कि प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम करने के लिए एस्केलेटर लगाया जा रहा है। बता दें कि अब गया रेलवे स्टेशन में स्टेशन डायरेक्टर के पोस्ट हो जाने से अब डायरेक्टर यहां बैठने लगे हैं। अब हर योजना गया रेलवे स्टेशन पर ही बनायी जायेगी. इसके बाद उसे वरीय अधिकारियों के पास भेजा जायेगा।
गया रेलवे स्टेशन को ए-वन दर्जा मिलने के बाद रेलवे अधिकारी यात्रियों को कई सुविधा देने के प्रयास में लगे हुए हैं। रेलवे अधिकारी वादा कर रहे हैं कि इस साल यात्रियों को नया रिजर्वेशन काउंटर, एस्केलेटर, टिकट वेंडिंग मशीन व स्कैनर सहित अन्य सुविधाएं देने की कोशिश कर रहे है।
गया रेलवे स्टेशन स्थित एक नंबर प्लेटफॉर्म पर एस्केलेटर की सुविधा दी जायेगी। अब यात्री एक नंबर प्लेटफॉर्म से फुट ओवर ब्रिज तक एस्केलेटर के माध्यम से जा सकते हैं। इससे दिव्यांग, वृद्ध व अन्य यात्रियों को सुविधा होगी. इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है। बताया जाता है कि एस्केलेटर का ढांचा मार्च तक पूरा हो जायेगा।
गया रेलवे स्टेशन स्थित जीआरपी थाना के सामने एक नया रिजर्वेशन काउंटर बन कर तैयार होने जा रहा है. बताया जाता है कि नये रिजर्वेशन काउंटर में साधारण टिकट खरीदने के लिए 15 काउंटर खोले जायेंगे. वहीं वीडियो कॉलिंग से ट्रेनों की जानकारी मिलेगी।
गया रेलवे स्टेशन परिसर में एक मल्टी कॉमप्लेक्स बन कर तैयार होने जा रहा है। अब यात्री गया रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद शॉपिंग कर सकते हैं। शॉपिंग के लिए यात्रियों को इधर, उधर भटकना नहीं पड़ेगा। मल्टी कॉम्पलेक्स में यात्रियों को हर सुविधा दी जायेगी। बताया जाता है कि अक्तूबर से पहले कॉम्पलेक्स चालू हो जायेगा।
गया रेलवे स्टेशन के पास नया जीआरपी थाना बनने जा रहा है। यह एक करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जायेगा। साथ की यात्रियों की समस्याएं सुनने के लिए अलग से एक काउंटर खोला जायेगा। इसमें यात्री अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जवानों के रहने के लिए आवास भी बनाया जायेगा। अपराधियों को बंद करने व विशेष पूछताछ के लिए अलग से कमरा बनाया जा रहा है।
गया रेलवे स्टेशन के पूछताछ कार्यालय के पास एक टिकट वेंडिंग मशीन लगाया जायेगा। ताकि, यात्रियों को प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने के लिए लाइन न लगाना पड़े. मार्च के बाद टिकट वेंडिंग मशीन लगाने की तैयारी होगी। हालांकि, अभी तक अधिकारियों की ओर से हरी झंडी नहीं मिली है। टिकट मशीन लग जाने के बाद यात्री आसानी से पैसा डाल कर टिकट खरीद सकते हैं।
Facebook Comments

1 Comment on "2018 के अंत तक मॉडल बनेगा अपना गया रेलवे जंक्शन!"

  1. That is fantastic work so i am very proud and congratulations to all bihari brother’s & all Indian.

Leave a comment

Your email address will not be published.


*