गया के टेउसा में एक परिवार के 25 सदस्यों के है 24 उँगलियाँ

गया जिला के एक गांव है टेउसा। वहां के कृष्णा चौधरी के परिवार में 25 सदस्य है और प्रत्येक सदस्य के 24 अंगुलियां हैं। ऐसा कई पीढि़यों से होता आ रहा है।

[अमित आलोक] बिहार के गया में रहने वाले एक परिवार के सभी 25 सदस्यों को हाथ-पैर में 24 अंगुलियां हैं। ऐसा कई पीढि़यों से होता आ रहा है। इस कारण यह परिवार इलाके में चर्चा व कौतूहल का केंद्र है। डॉक्टर इसे आनुवांशिक बीमारी बता रहे हैं।

गया के टेउसा गांव के कृष्णा चौधरी (50 वर्ष) के परिवार के 24 सदस्यों को प्रत्येक हाथ-पैर में 12-12 अंगुलियां हैं। कृष्णा बताते हैं कि उनके पिता और दादा को भी हाथ-पैर मिलाकर इसी तरह 24 अंगुलियां थीं। कृष्णा के अपने तथा पिता के भाई-बहनों का भी यही हाल है।

दैनिक मजदूरी कर परिवार का पेट पालने वाले कृष्णा कहते हैं, ”मुझे अपनी अपनी अंगुलियों से कोई परेशानी नहीं। लेकिन, इस कारण बेटी की शादी करने में परेशानी आ रही है। ठंड के मौसम में भी सभी चप्पल से काम चलाते हैं, क्योंकि पैरों में छह-छह अंगुलियों के कारण जूते नहीं मिलते।”

परिवार की सबसे छोटी सदस्य मनीषा करीब एक साल की है। उसे तो अपनी बीमारी के बारे में कुछ पता नहीं, लेकिन अन्य बच्चों राजू चौधरी, पिंटू चौधरी, सन्नी चाौधरी, पवन चौधरी की माने तो उन्हें पढ़ने-लिखने के दौरान कलम पकड़ने में परेशानी होती है। बच्चे कहते हैं कि गांव में बच्चे कभी-कभी उन्हें अंगुलियों को लेकर चिढ़ाते रहते हैं इस कारण उनके दिलों को चोट पहुँचती है

Be the first to comment on "गया के टेउसा में एक परिवार के 25 सदस्यों के है 24 उँगलियाँ"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*